Barish me Internet Slow Kyu Chalta hai

Barish me Internet Slow Kyu Chalta hai या Why internet become slow in rain?  बारिश में इंटरनेट (Internet) स्लो क्यों चलता है? मुझसे कई लोगों ने ये सवाल पूछा है कि क्या होता है सर "जब भी बारिश होती है तो हमारा Internet Slow चलने लगता है"। जब भी हम किसी भी Web Page को Open करते हैं तो वो Open नहीं होता है। किसी से Chat करना चाहते हैं, तो उनसे बात नहीं हो पाती है। बाहर सुहाना मौसम हो रहा है। बिजली कड़क रही है।और हमें बात करनी है किसी ख़ास से, और हमारी बात नहीं हो पा रही है। इन्टरनेट ठीक से काम नहीं कर रहा है।
हमारी मम्मी या दादी हमें बोल देती हैं की बाहर बिजली कड़क रही है मोबाइल बंद कर लो। कई लोग बोलते हैं की जब बिजली कड़कती है तो मोबाइल फ़ोन को OFF कर लेना चाहिए।

क्यों OFF कर देना चाहिए?
इसके पीछे क्या सच्चाई है?
इन्टरनेट slow क्यों होता है?
बारिश की वजह से इन्टरनेट में स्पीड क्यू नहीं मिलती ?



Barish me Internet Slow Kyu Chalta hai

तो दोस्तों मानसून में आपका स्वागत है। और आईये आज हम बात करते हैं इस Technology की Confusion के बारे में। देखिये क्या होता है की जब आप फ़ोन use करते हैं। तो फ़ोन में क्या इस्तेमाल होता है? असल में फ़ोन में  Radio Waves इस्तेमाल किया जाता है। आपका जो भी इन्टरनेट चल रहा है आपके फ़ोन में जो भी नेटवर्क आ रहे हैं वो Radio Waves से आ रहे हैं।


Radio Waves

हम ये बात जानते हैं की Radio Waves के बीच में अगर पानी आ जाये, Rain Drops आ जाएँ, या हवा में Moisture ज़्यादा आ जाये तो वहां पर Radio Waves को Travel करने में बहुत ही ज़्यादा परेशानी होती है। ये Science है। अगर पानी होगा, और पानी के Throw Radio Waves को जाना होगा तो इतने अच्छे से नहीं जा पायेगी। जितने अच्छे से वो हवा में जाएँगी। जिसमें पानी की मात्रा कम है।
तो हम जानते हैं की जब भी बारिश होती है तो पानी की मात्रा बढ़ जाती है। Moisture की मात्रा बढ़ जाती है। और अगर तेज़ बारिश हो रही है तो  हमारे आस पास बूंदे तो टपक ही रही हैं, इसलिए जो Radio Waves हैं वो सही से काम नहीं करते।

और आपके फ़ोन में जो नेटवर्क या GPRS, EGRPRS, 3G, LTE etc. जो भी Technology चल रही है। वो सब Frequency पर चल रही है तो उन सब में Problem आ जाती है। और इसकी वजह से आपका नेटवर्क ठीक से काम नहीं करता, आपका इन्टरनेट ठीक से काम नहीं करता।
अगर आपका इन्टरनेट थोड़ा अलग है। आप थोड़े से Scientist वगैरह हो, और Satellite से चलता है आपका इन्टरनेट तो No Doubt आपका इन्टरनेट सही से काम नहीं करेगा। क्यों की बादल वगैरह आ जाते हैं।

और आप तो जानते ही हैं की अक्सर ऐसा होता है की जब हमारा कोई Favorite खेल या Show TV पर आ रहा है तभी अचानक से बारिश आ गयी। तो हमारा Set Top Box ठीक से काम नहीं करता, छतरी काम नहीं करती। तब लोग बोलते हैं जब तक बादल साफ़ नहीं हो जाता तब तक सेट टॉप बॉक्स काम नहीं करेगा। क्यों कि उसका भी Communication Satellite से होता है। इस लिए हमारा Connection कट जाता है।


Barish me Internet Slow Kyu Chalta hai

1 वजह और है जब बारिश में इन्टरनेट ठीक से काम नहीं करता है, वो ये है की ज़्यादा तर लोग बारिश में बाहर नहीं होते। सारे लोग घर के अन्दर होते हैं और कुछ लोग तो Office से छुट्टी ले लेते हैं और घर में ही होते हैं और इन्टरनेट इस्तेमाल करते हैं। तो No Doubt कोई भी जब घर के अन्दर रहेगा तो बैठे बैठे Bor होगा, तो वो सोचेगा चलो यार थोड़ा इन्टरनेट ही चला लेते हैं।


Barish me Internet Slow Kyu Chalta hai

 इन्टरनेट की Speed इस लिए भी कम होती है की शाम के वक़्त ज़्यादा लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। तो इसी लिए भी स्पीड कम रहती है।


Barish me Internet Slow Kyu Chalta hai


1 कारण और भी है, जब आपके Handset, Modem या Set Top Box पुराने हो जाते हैं तो उस पर Load ज़्यादा बढ़ जाता है तो वो ठीक तरह से काम नहीं करता और आपको Speed की Problem मिलती है। उपर मैंने जितने भी कारण बताएं हैं उन सब से इन्टरनेट की स्पीड कम होती है।

और इसमें क्या सच्चाई है भय्या कि आप अगर बारिश में फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हो, तो आपके मोबाइल फ़ोन पर बिजली गिर जाएगी?

क्या आपको मोबाइल बंद कर देना चाहिए?
क्या बारिश में मोबाइल का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है?

चलिए ये भी जान लेते हैं-

दोस्तों पहले घर में जो टेलीफोन इस्तेमाल किया जाता था उसमें Wire लगे होते थे और उनकी लाइन बिछी होती थी। या उसके तार ऊपर से गये होते थे तो "बिजली" को टेलीफोन के खम्बे पर गिरने की काफी संभावना रहती थी। लेकिन अब हम लोग Wireless Phone का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बिजली गिरने का कोई Chance ही नहीं है। क्यों की Metal की चीज़ों पे बिजली गिरने की ज़्यादा उम्मीद रहती है। और आपके फ़ोन में कितना Metal है मेरे भाई, जिसकी वजह से आपके मोबाइल पे बिजली गिरेगी!

Also Check: ☟

और वो भी आप घर के अन्दर हो, तो क्या बिजली आएगी पहले घुमती हुई टेढ़ी-सीधी हो कर आपकी खिड़की से निकलेगी और Bypass होते हुए आपके मोबाइल में घुसेगी। ये कहाँ का Logic है भाई ? ऐसा कुछ भी नहीं है।

आप बिलकुल Safe हैं जब भी बारिश हो या बिजली कड़के आप अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको कोई भी Problem नहीं है। लेकिन मैं ये Recommend करूँगा की जब भी बारिश हो रही हो या बिजली कड़क रही हो तो किसी भी खम्बे के पास खड़े न रहें। खैर वो अलग Topic है की जब बिजली कड़के तो किसे बचना चाहिए। 

Last Word:

आशा करता हूँ आपका ये Doubt Clear हो गया होगा। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें। ताकि वो लोग भी इस ग़लतफ़हमी को दूर कर सकें। और हाँ Comment करके मुझे ज़रूर बताएं कि आपके यहाँ का मौसम कैसा है।

शुक्रिया

Post a Comment

13 Comments

  1. Correct brother good information

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया DSP सर

      Delete
  2. Hamare waha bhi mosam thoda thandaa thanda cool hai

    ReplyDelete
  3. Bahot acchi jaankari hai sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया भाई

      Delete
  4. Bhai es wali post pe kitne view huwe hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर अभी कुछ खास Views नहीं आते

      लेकिन अगर आप लोगों का Support रहेगा तो बहुत जल्द हमारी वेबसाइट Google पर Rank करने लगेगी।

      Delete